x
≡ Catalogar
Sobre nosotros Galería Contáctenos

भूकंप - अपने लकड़ी के घर को भूकंप प्रतिरोधी कैसे बनाएं


भूकंप - अपने लकड़ी के घर को भूकंप प्रतिरोधी कैसे बनाएं
दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप में वृद्धि के साथ, कई घर मालिक यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वे अपने घर को इस प्राकृतिक घटना से बचाने के लिए क्या कर सकते हैं। जब आपको अपने घर को निर्माण के दौरान क्रस्टल झटकों से बचाने की आवश्यकता होती है, तो ऐसे कई तरीके भी हैं जिनका उपयोग करके आप अपने परिवार को इस घटना से सुरक्षित रख सकते हैं कि हमला आपको आश्चर्यचकित करता है। भूकंप के सामान्य प्रभावों में टूटे हुए कांच का टूटना, घरेलू सामानों का गिरना, भवन के फर्श में दरारें और पृथ्वी की पपड़ी में फ्रैक्चर शामिल हैं।
कंपनी "आर्किलीन" के पास लकड़ी के मकानों के उत्पादन के लिए एक यूरोपीय प्रमाण पत्र है और सहयोग के लिए यूरोप में निर्यात करने में रुचि रखने वाले निर्माताओं और विक्रेताओं को आमंत्रित करता है।
+375-29-641-68-34 Pavel

कुटिया
कुटिया
कुटिया
कुटिया
कुटिया
कुटिया
कुटिया
कुटिया
कुटिया
यदि आपका घर लकड़ी से बना है, एक लॉग या बार से, खासकर अगर यह "अर्चिलाइन लॉग हाउसेस" कंपनी की तकनीक के अनुसार बना है, तो आपकी समस्याएं 90% तक हल हो जाती हैं।
यदि आपका लकड़ी का घर किसी अन्य कंपनी से है, तो कुछ संशोधनों की आवश्यकता होगी।
भूकंप में कांच उड़ने के कारण अपने लकड़ी के घर में रहने वाले लोगों को घायल होने से बचाने के लिए, सबसे अच्छा उपाय यह होगा कि आप कांच पर एक अटूट फिल्म लगा सकते हैं, जिसे पेशेवर आपकी खिड़कियों पर लगा सकें। फिल्म कांच को टूटने से नहीं बचाएगी, हालांकि, इस मामले में, झिल्ली के कारण टुकड़े कमरे के आसपास नहीं उड़ेंगे।
यदि आपके पास अपने लकड़ी के घर में बड़े फर्नीचर या उपकरण हैं जो भूकंप में गिर सकते हैं, तो दीवार पर लंगर बोल्ट के साथ इन वस्तुओं को सुरक्षित करना एक अच्छा विचार है। साइडबोर्ड, कपड़े और किताबों के साथ वार्डरोब कमरे में आते हैं, क्योंकि वे आमतौर पर लंबे और भारी होते हैं; फर्नीचर सुरक्षा सामग्री आपके स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर उपलब्ध हैं। अन्य वस्तुएं जिन्हें सुरक्षा की आवश्यकता होती है, जैसे कि बॉयलर या रेफ्रिजरेटर, किसी भी औद्योगिक सुपरमार्केट में पाए जाने वाले समान उपकरणों के साथ सुरक्षित किया जा सकता है।
नींव से अपने लकड़ी के घर को हिलाना भूकंप में एक वास्तविक समस्या है; यदि आवास भूकंप के क्षेत्र में स्थित है, तो बैकिंग बीम के लिए लंगर बोल्ट स्थापित करना आवश्यक होगा, जो संरचना और इसकी नींव के बीच स्थिरता प्रदान करते हैं। कई अलग-अलग प्रकार की एंकरिंग सामग्रियां हैं जिनका उपयोग लकड़ी के घर की परिधि की दीवारों को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है ताकि लकड़ी की दीवारों के साथ कंक्रीट या धातु के आधार को फ्यूज किया जा सके। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि नींव-निर्माण लिंक जगह पर रहे।
याद रखें कि खतरा हमेशा घर के अंदर ही मौजूद नहीं होता है; कुछ भूकंप बाहर खतरनाक हैं। सुनिश्चित करें कि आपके भूखंड के पेड़ स्वस्थ हैं और किसी भी सूखी शाखाओं और मृत पेड़ों को काट लें जो आपके घर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपने घर को भूकंप से बचाने के लिए जितने अधिक निवारक उपाय करेंगे, आपके घर में उतना ही अधिक भूकंप-रोधी होगा।
कुटिया
लकड़ी के घर के भूकंपीय प्रतिरोध में सुधार के लिए हमारी कंपनी के वास्तुकारों द्वारा निर्देशित कई अन्य नियम:
यह समझना चाहिए कि भूकंप की न तो पहले से भविष्यवाणी की जा सकती है, न ही, इसके अलावा, रोका जा सकता है। केवल एक चीज जो एक व्यक्ति खुद को और उसके परिवार के सदस्यों को बचाने के लिए कर सकता है वह एक घर बनाना है जो उन्हें यथासंभव सामना कर सकता है। इसलिए, ऐसे नियम हैं जो एक नए घर के निर्माण की शुरुआत में ध्यान में रखने की आवश्यकता है और जो हमारे आर्किटेक्ट और बिल्डरों का पालन करते हैं।


  • भूकंप प्रतिरोधी घर का डिजाइन उच्च योग्य वास्तुकार या संरचनात्मक इंजीनियर द्वारा विकसित किया जाना चाहिए।
    भूकंप रोधी घर, इसके आकार की परवाह किए बिना, गुरुत्वाकर्षण का एक निश्चित केंद्र होना चाहिए। केवल एक जानकार आर्किटेक्ट या स्ट्रक्चरल इंजीनियर ही इसकी सही गणना कर सकते हैं और घर की प्रतिरोध संरचनाओं के बारे में उपयुक्त सिफारिशें कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, उन्हें भूकंप प्रतिरोधी घर के निर्माण में मार्गदर्शन करने की आवश्यकता होती है।


  • पूरी तरह से सपाट सतह पर एक भूकंपरोधी लकड़ी का घर बनाएं।
    भूकंप की सतह जितनी अधिक खड़ी और अस्थिर होती है, भूकंप के दौरान गिरने का खतरा उतना ही अधिक होता है। यह मत भूलो कि भूकंप-प्रतिरोधी नींव भूकंप के दौरान पूरी संरचना रखती है, इसलिए इसका एक विशेष डिजाइन होना चाहिए और सही संतुलन में होना चाहिए।
    भूकंप प्रतिरोधी घर का साधारण आकार मायने रखता है।


  • हाल ही में, अपरंपरागत और अक्सर भविष्य रूपों के घर बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। हालांकि, आपको यह जानना होगा कि भूकंप के मामले में शास्त्रीय रूप अधिक स्थिर और विश्वसनीय होते हैं, फिर से गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के कारण, जो जटिल आकृतियों वाली इमारत में सटीक रूप से निर्धारित नहीं किया जा सकता है। यह स्पष्ट है कि किसी वर्ग या आयत के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की गणना किसी भी गैर-पारंपरिक ज्यामितीय आकृति की तुलना में बहुत आसान की जा सकती है।


  • भूकंप रोधी घर के लिए सबसे अधिक प्रतिरोधी निर्माण सामग्री चुनें।जिसे तोड़ना आसान है: खोखली या ठोस ईंट? उत्तर स्पष्ट है। यह याद रखना चाहिए कि भूकंप प्रतिरोधी घर कई वर्षों के लिए बनाया गया है और 6 बिंदुओं के भूकंप से नष्ट नहीं होना चाहिए। थोड़ा और अधिक खर्च करने के लिए बेहतर है, लेकिन उच्च-गुणवत्ता और टिकाऊ निर्माण सामग्री खरीदना।


  • भूकंपरोधी घर बनाते समय कॉलम और बीम से मना करें।कॉलम और बीम भूकंप के झटकों का सामना नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब है कि घर का पूरा ढांचा नष्ट हो जाएगा। हालांकि, अगर सिद्धांत रूप में आप उनके बिना नहीं करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि भूकंप प्रतिरोधी घर में स्तंभों के बीच की दूरी न्यूनतम होनी चाहिए, और बीम यथासंभव कम होना चाहिए। सिफारिशों के अनुसार, 1 मीटर से अधिक नहीं।
एक स्पष्ट तथ्य: प्रमुख भूकंप की स्थिति में कोई भी घर पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकता है। लेकिन, यदि आप इन 5 नियमों का पालन करते हैं, तो निर्मित घर मध्यम-श्रेणी के झटके का सामना करने में सक्षम होगा, जो कि अधिक बार होता है और कभी बड़े क्षेत्रों को कवर करता है।



किसी भी घर का मुख्य घटक भूकंप प्रतिरोध है। दूसरे तरीके से, "भूकंपीय प्रतिरोध" शब्द की विशेषता निम्नलिखित शब्दों में हो सकती है। उन इमारतों और संरचनाओं, घरों जो एक निर्माण स्थल पर स्थित हैं, विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में, भूकंपीय अनुकूलनशीलता के लिए अग्रिम रूप से अध्ययन किया जाना चाहिए, अर्थात्, डिजाइनरों और इंजीनियरों को भूकंपों के लिए इमारतों के प्रतिरोध के बारे में पता होना चाहिए।
भूकंपीय प्रतिरोध के प्रमुख संकेतक का अध्ययन विशेष संरचनाओं द्वारा किया जाता है, जो इस या उस संरचना या भवन को भेद करते हैं, घर तरंग दोलनों के विभिन्न आयामों के भूकंप के दौरान व्यवहार करेंगे। गणना इस क्षेत्र में व्यापक ज्ञान के साथ एक व्यक्ति द्वारा की जानी चाहिए ताकि अशुद्धि या सकल त्रुटियों से बचा जा सके।
अतीत में, "भूकंप प्रतिरोध" का अर्थ उन इमारतों से समझा जाता था जो एक विश्वसनीय और कुशल तरीके से बनाई गई थीं। यही है, इमारतों और संरचनाओं को अलग-अलग ताकत के भूकंप के बाद इमारतों के पर्याप्त विनाश को रोकने के लिए ठोस फ्रेम या दीवारों के साथ प्रबलित किया गया था। इस प्रकार, भूकंप के मामले में इमारत के अंदर लोगों की रक्षा करना संभव था।

इससे पहले भूकंप के दौरान लोगों ने खुद का बचाव कैसे किया?
उदाहरण के लिए, जापान में, इमारतों का उपयोग किया गया था जो बहुत हल्के थे। उनकी मुख्य सामग्री पत्थरों या अन्य भारी संरचनाओं के बजाय लकड़ी और बांस थे। उन्होंने साधारण कैनोपियों से दीवारें बनाईं जो भूकंप के दौरान बहुत आसानी से मुड़ जाती थीं।
आधुनिक अमेरिका के क्षेत्र में बिल्डर्स, एक भूकंप के रूप में एक प्राकृतिक घटना के ऐसे प्रभावों के खिलाफ अपने घरों को मजबूत करने वाले पहले थे। उन्होंने बहुत विशिष्ट इमारतों का निर्माण किया। घनी और सावधान की हुई दीवारें (पत्थरों के ब्लॉक व्यावहारिक रूप से एक साथ विलीन हो जाती हैं) इस तथ्य के लिए प्रसिद्ध हो गईं कि सबसे पतली ब्लेड को भी अंतराल में नहीं डाला जा सकता था।
यदि पत्थरों को ढूंढना मुश्किल था जो समान और चिकनी थे, तो विभिन्न आकारों के ब्लॉकों का उपयोग किया गया था। निर्माण के दौरान, उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ कसकर दबाया गया था, उस समय कोई समाधान नहीं था। छत पुआल से ढकी हुई थी, यानी हल्की सामग्री।
वाल्टों की ख़ासियत के कारण, ये इमारतें बहुत विश्वसनीय और मजबूत थीं, हालांकि उनके पास ऐसी अवधारणाएं नहीं थीं जो आज उपयोग की जाती हैं, उदाहरण के लिए, "तनाव एकाग्रता बिंदु" या "गुंजयमान आवृत्ति"। मुख्य बात यह है कि भूकंप के दौरान, यहां तक ​​कि एक औसत शॉक वेव के साथ, चिनाई व्यावहारिक रूप से नहीं हिलती थी, और सबसे मजबूत प्रभावों ने दीवारों से पत्थरों की स्थिति को जमीन से आने वाली तरंगों से नहीं बदला। सच है, यह उच्च-मंजिला इमारतों पर लागू नहीं होता था।
एक और चाल फैब्रिक कैनवस वाले घरों की छतों को ढंकने की थी। ऐसा एक प्रकाश संरचना को भूकंप के दौरान घर के निवासियों के सिर पर गिरने से रोकने के लिए किया गया था।
इन घरों को अविश्वसनीय कार्य नहीं सौंपा गया था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि घर भूकंप के प्रभावों का प्रतिरोध करता है, वे भूकंपीय अलगाव के साथ नहीं आए, लेकिन सरल ताकत, दीवारों का सामंजस्य जो जमीन से थोड़ा ऊपर उठे। भूकंप के दौरान यह हिल गया था, इसलिए दीवारें बरकरार और बरकरार रहीं।

आज निर्माण में भूकंप प्रतिरोध की स्थिति।
आधुनिक निर्माण में, भूकंपीय प्रतिरोध का एक निश्चित मूल्य है - घरों के निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण इस संकेतक को ध्यान में रखा जा रहा है। आधुनिक बिल्डर्स भूकंप प्रतिरोधी घरों का निर्माण इस तरह से करते हैं कि वे भारी न हों। इसके लिए धन्यवाद, विशेष डिजाइन विकसित किए जा रहे हैं जो प्रकाश के बजाय दिखते हैं, लेकिन भूकंप के झटकों से उनकी ताकत और विश्वसनीयता से रहित नहीं हैं।
भूकंप प्रतिरोधी होम कंस्ट्रक्शन भूकंप के दौरान प्राकृतिक ताकतों से बचाने के लिए भूकंपीय भार के दौरान कंपन आवृत्तियों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, नए घर बनाते समय, हम सस्ती, टिकाऊ और भारी संरचनाओं का उपयोग नहीं करते हैं और लकड़ी से बने सामान होते हैं जो लकड़ी के घर को एक मजबूत भूकंप के दौरान भी सामना करने की अनुमति देते हैं।




Mira más:

Puedes ver una reseña en video de la casa de madera "Casa Blanca" de madera laminada encolada Archiline Houses: Puede ver una revisión en video de la casa de madera "Mirage":
Si desea comprar भूकंप - अपने लकड़ी के घर को भूकंप प्रतिरोधी कैसे बनाएं , puede:

Más de la sección उपयोगी जानकारी

    डबल सरेस से जोड़ा हुआ टुकड़े टुकड़े में लकड़ी सरेस से जोड़ा हुआ टुकड़े टुकड़े में लकड़ी कई देशों में अपनी ताकत, सौंदर्य और थर्मल इन्सुलेशन गुणों के लिए जाना जाता है। डबल चिपके टुकड़े टुकड़े में लकड़ी के उत्पादन के लिए तकनीक में लैमेलस से पहले से ...
    leer más
      डबल लॉग हाउस या लॉग हाउस? - निर्माण शुरू करने से पहले यह अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न है! नुकसान और फायदे की तुलना कैसे करें? कीमतें? और अंत में क्या बनाना है, एक डबल लॉग हाउस या पूरी तरह से लकड़ी के घर, यहां तक ​​कि एक ही कीमत पर? जवाब स्पष्ट है, ...
      leer más
        पता: 220049, Belarus, Minsk, Nekrasova str. 114, office 49. विदेश व्यापार विशेषज्ञ: Victoria Kuznetsova +375 29 620 08 85 (Viber, WhatsApp, Telegram) कीमतें। अस्तर बोर्ड, फर्श बोर्ड, बेसबोर्ड, प्लाईवुड: № Product list, dimensions, section in mm ...
        leer más
        © 2020 ArchiLine Wooden Houses
        114-49, Necrasov str., Minsk, Republic of Belarus, 220049
                                                      

        El sitio funciona con Nestorclub.com